Chhattisgarh

गणतंत्र दिवस समारोह: झांकी, सांस्कृतिक कार्यक्रम और परेड के पुरस्कार झांकी में ग्रामोद्योग विभाग प्रथम, जेल विभाग द्वितीय और वन विभाग को मिला तृतीय स्थान

रायपुर, 26 जनवरी 2020/गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर में आयोजित मुख्य समारोह में 17 विभागों और चार सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा विकास की आकर्षक झांकी प्रस्तुत की गई। झांकी में प्रथम स्थान ग्रामोद्योग, द्वितीय स्थान जेल विभाग और तृतीय स्थान वन विभाग को मिला।
गणतंत्र दिवस समारोह की मुख्य अतिथि राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने समारोह स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, परेड में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया। स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों में पहला पुरस्कार एक सलाम भारत के वीर शहीदों के नाम की थीम पर उत्तर क्षेत्र सरगुजा को मिला। दूसरा स्थान आमचो बस्तर, सुन्दर बस्तर की थीम पर दक्षिण क्षेत्र बस्तर को मिला। तीसरा पुरस्कार नारी सशक्तिकरण थीम पर मध्य क्षेत्र बलोदा बाजार को प्रदान किया गया।
समारोह में शानदार मार्च पास्ट के लिए तीन श्रेणी केन्द्रीय बल, राज्य सुरक्षा बल और जूनियर विंग में पुरस्कार प्रदान किए गए। केन्द्रीय बल में पहला पुरस्कार केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल को मिला। दूसरा पुरस्कार भारत-तिब्बत सीमा बल को मिला और तीसरा पुरस्कार सशस्त्र सीमा बल को मिला। राज्य सुरक्षा बल की श्रेणी में पहला पुरस्कार महाराष्ट्र स्टेट रिजर्व पुलिस बल को मिला। दूसरा पुरस्कार छत्तीसगढ़ सशस्त्र महिला बल को मिला और तीसरा पुरस्कार छत्तीसगढ़ सशस्त्र पुरूष बल को मिला। जूनियर विंग को पहला पुरस्कार एनएसएस बालक को, दूसरा पुरस्कार एनसीसी सीनियर बालक डिविजन और तीसरा पुरस्कार एनसीसी सीनियर गर्ल्स विंग को मिला। साथ ही परेड कमांडर आईपीएस अधिकारी श्रीमती अंकिता शर्मा और सेकेंड ऑफिसर इन कमांड श्री सतीश कुमार भार्गव को सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *