PPNews24.com

Friday, 03 April, 2020

जशपुर जिले में हर्षोल्लास से मनाया गया गणतंत्र दिवस : जिला मुख्यालय जशपुर में मंत्री अमरजीत भगत ने ध्वजा रोहण किया


जशपुरनगर धूम्रपान मुक्त शहर घोषित
जशपुरनगर 26 जनवरी 2020/ जशपुर जिले में 71 वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। जिला मुख्यालय से लेकर गांव-गांव में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ ही जगह-जगह देश भक्ति से परिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित हुए। जिला मुख्यालय जशपुर के रणजीता स्टेडियम में आयोजित गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, योजना आर्थिक, सांख्यिकी एवं संस्कृति मंत्री तथा जशपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमरजीत भगत ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री के गणतंत्र दिवस संदेश का वाचन करने के साथ ही लोगों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। प्रभारी मंत्री श्री भगत ने रणजीता स्टेडियम में हजारों की संख्या में उपस्थित लोगों से लोकतंत्र की सुदृढ़ता के लिए अपने कर्तव्यों का निर्वहन तथा संविधान की मर्यादा को बनाए रखने का आग्रह किया। मंत्री श्री भगत ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य विभाग के प्रतिवेदन के आधार पर जशपुरनगर को धूम्रपान मुक्त शहर की घोषणा की और इसके लिए जिला प्रशासन सहित नगरवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। यहां यह गौरतलब है कि जशपुरनगर प्रदेश का पहला धूम्रपान मुक्त शहर बन गया है।
प्रभारी मंत्री ने ध्वजारोहण के उपरांत कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर और पुलिस अधीक्षक श्री शंकरलाल बघेल के साथ परेड का निरीक्षण किया और समारोह में उपस्थित अपार जनसमूह का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। समारोह में शान्ति के प्रतीक सफेद कबूतर उड़ाए गए। गणतंत्र दिवस अमर रहे का नारा लिखे रंग-बिरंगे, गुब्बारे भी उड़ाए गए। इस अवसर पर सशस्त्र प्लाटून द्वारा हर्ष फायर के साथ ही राष्ट्रपति जी के जय का उद्घोष किया गया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने शहीद जवानों के परिजनों से भेंट मुलाकात की और उन्हें शाल एवं श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। प्रभारी मंत्री ने गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले सभी स्कूलों एवं नर्तक दलों को अपनी ओर से 5 हजार का नगद पुरस्कार देने के साथ ही स्वेच्छानुदान मद से सभी सांस्कृतिक दलों को 15-15 हजार रुपए दिए जाने की घोषणा की।
गणतंत्र दिवस समारोह में कुल 15 प्लाटून द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट किया गया। परेड का नेतृत्व रक्षित निरीक्षक श्री विमलेश कुमार देवांगन ने किया। परेड टूआईसी का दायित्व उपनिरीक्षक श्री प्रदीप कुमार सिदार ने निभाया। समारोह में नगर की शैक्षणिक संस्थाओं के छात्र-छात्राओं द्वारा शानदार व्यायाम प्रदर्शन तथा देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रंगा-रंग प्रस्तुति दी गई। शासन की योजनाओं एवं कार्यक्रमों के प्रदर्शन के लिए विभागों द्वारा आकर्षक झांकी निकाली गई। इस मौके पर जशपुर जिले के विभिन्न अंचलों से आए लोकनर्तक दलों द्वारा गीत एवं नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी गई। प्रभारी मंत्री ने इस मौके पर उत्कृष्ट सेवा एवं उपलब्धि के लिए अधिकारियों कर्मचारियों सहित खेल संगठनों एवं सामाजिक संस्थाओं को पुरस्कृत एवं सम्मानित किया। कार्यक्रम में जशपुर विधायक श्री विनय भगत, नगरपलिका अध्यक्ष श्री नरेशचन्द्र साय, नगरपालिका उपाध्यक्ष श्री राजेश गुप्ता, जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री भीष्मप्रसाद पाण्डेय, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अब्दूल जाहिद कुरैशी, सीजीएम श्री मनीष दुबे, विधिक सेवा के सचिव श्री अमित जिंदल सहित अन्य न्यायाधीशगण, वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव, सीईओ जिला पंचायत श्री के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, एडिशनल एसपी उनैजा खातून अंसारी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री हीरूराम निकुंज, समाजसेवी सर्व श्री पवन अग्रवाल, अजय गुप्ता, सहस्त्रांशु पाठक, योगेश सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। गणतंत्र दिवस समारोह के कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य डाॅ. विजय रक्षित, प्रोफेसर श्री राठिया एवं बीईओ श्री एमजेडयू सिद्दीकी ने किया।
सीआरपीएफ बटालियन को प्रथम पुरस्कार
गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह में शानदार मार्चपास्ट के लिए सीनियर वर्ग में सीआरपीएफ की 81वीं बटालियन को प्रथम पुरस्कार मिला। मार्चपास्ट में द्वितीय पुरस्कार जिला महिला पुलिस सेल को तथा तृतीय पुरस्कार नगरसेना की प्लाटून को मिला। जूनियर वर्ग में एमएलबी की एनएसएस प्लाटून ने प्रथम, संत जेवियर हिन्दी स्कूल के प्लाटून को द्वितीय तथा बालक स्कूल की एनसीसी प्लाटून ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। परेड में 13वीं बटालियन बी कम्पनी, दसवीं बटालियन बी कम्पनी,एनईएस काॅलेज, गाईड बालक स्कूल के स्काॅउट प्लाटून, सरस्वती शिशु मंदिर सेंट जेवियर शान्ति भवन अंग्रेजी स्कूल क्रीडा परिषर के अलावा सेंट जेवियर शान्ति भवन स्कूल की बैण्ड प्लाटून ने भी भाग लिया।

सांस्कृतिक में साउथ प्वाइंट, एमएलबी एवं एनईएस काॅलेज को प्रथम पुरस्कार
गणतंत्र दिवस समारोह में नगर की 12 शैक्षणिक संस्थाओं के छात्र-छात्राओं सहित 6 लोकनर्तक दलों ने देश भक्ति एवं लोकसंस्कृति पर आधारित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। चार वर्गों में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम के प्राथमिक वर्ग में साउथ प्वाइंट स्कूल को प्रथम, हाईस्कूल/हायरसेकेण्डरी वर्ग में महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल ने प्रथम तथा महाविद्यालयीन वर्ग में एनईएस काॅलेज ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। लोकनर्तक दल में कांसाबेल के दल को प्रथम, भूमतेल को द्वितीय तथा कोमड़ो के नर्तक दल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
शिक्षा विभाग और राजीवगांधी मिशन की झांकी प्रथम पुरस्कार
गणतंत्र दिवस समारोह में शिक्षा विभाग और राजीवगांधी शिक्षा मिशन की संयुक्त झांकी को प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया। आदिमजाति कल्याण विभाग की झांकी को द्वितीय पुरस्कार तथा समाज कल्याण की झांकी को तृतीय पुरस्कार मिला। गणतंत्र दिवस समारोह में 24 विभागों अपने-अपने विभाग की योजनाओं एवं उपब्धियों के प्रदर्शन के लिए आकर्षक झांकी निकाली गई।

0 comments on “जशपुर जिले में हर्षोल्लास से मनाया गया गणतंत्र दिवस : जिला मुख्यालय जशपुर में मंत्री अमरजीत भगत ने ध्वजा रोहण किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *